Monday, May 4, 2020

Knowledge tech, Bike maintenance tips

मेरे नॉलेज टेक के इस लेख मे आपका स्वागत है। मै आज आपको बाइक सर्विसिंग के महत्त्वपूर्ण टिप्स दूँगा।जो आपके लिये अती उपयोगी हो सकती है।अगर आप अपने बाइक की देखभाल या सर्विस समय  समय पर कराते रहेंगे,तोअप असमय परेसानी से बच सकते है।तो सर्विस मे आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ।उसके बारे मे जानते है।1,बाइक की सर्विसिंग समय समय पर जरुर कराये।
2,सर्विस कराते समय कर्बोरेटर,और वाल्व की सफाई जरुर करबाए।और अगर जरुरत हो तो 1500किलोमिटर पर चेंज करबा ले।
3,ऑइल की लेवल की जाँच समय समय पर अवस्य करे।अगर ऑइल मीटर के लेवल से कम हो तो टॉप-अप कर ले कियोंकि ऑइल का इंजन मे सही मात्रा मे होना आवस्यक है।इसी से इंजन की कार्य छमता सहज बनी रहती है।और 3000-4000 किलोमीटर के बाद ऑइल चेंज करबा ले।
4,एयर फिल्टर की सफाई समय पर करबाते रहे,कियोंकि इससे इंजन को साफ़ हवा मिलती है।जिससे इंजन सहजता से वर्क करती है और परफार्मेंस भी अछी होती है।और फिल्टर के स्थिति के अनुसार या साल मे एक बार अवस्य चेंज करबाए।
5,कलच का एडजस्टमेन्ट सही से कर्बयें न लूज हो और न ही टाईट होनी चाहिये।और न दवी हुई होनी चाहिये,जिससे इंजन पर दबाव बढता है।जिससे परफार्मेंस और माईलेज पर असर परता है।
6,चेन और गियर की जाँच अबस्य करे।चेन न लूज होनी चाहिये और न टाईट होनी चाहिये।चेन और गियर की सफाई पानी से न करे।नहीं तो जंग का खतरा रहता है,और लूब्रिकेंट अवस्य करबाए।खरी बाइक मे गियर की छेर-छार न करे और गियर बिल्कुल आराम से लगाये।जोर से नहीं  लगानी चाहिए।
7,ड्रम ब्रेक की जाँच अवस्य कराये,और फिर भी ब्रेक लूज हो तो ब्रेक पैड चेंज कराये।डिस्क ब्रेक मे ब्रेक ऑइल की जाँच अवस्य करे कहीँ ऑइल लिकेज तो नही हो रही हो।डिस्क पर धुल मिट्टी साफ़ करते रहना चाहिए ।क्योंकि ब्रेक बहुत ही महत्वपूर्ण है।इसकी कमी की वजह से हादसे होने के चांस बढ़ जाते है।
8, बैट्री की जाँच समय-समय पर जरुर करें। और चार्ज कम हो तो चर्जींग करा लें।और हमेशा ऑरिजनल बैट्री ही लगबाये।ससते के फेर मे न रहे।
9,टायर मे हवा की जाँच करते रहें,और बिना मीटर की जाँच न करबाए।नही तो खतर्नाक हो सकती है,अगले टायर मे 25और पिछ्ले टायर मे 35p  होनी चाहिये या आपके टायर के डाया के अनुसार डलबाये। कियोंकि हवा के सही दबाव न होने पर भी तेल और माईलेज पर असर परता है।तो आशा है ये जानकारी आपको अछी लगी होगी,और आपके काम आयेगी। अपना कमेंट और कीमती सुझाब अवस्य दे।धन्यवाद 


No comments:

Post a Comment